दिल के रोगों से लेकर शुगर से बचाव करती है अदरक, जानें इसके बेशकीमती फायदे

दिल के रोगों से लेकर शुगर से बचाव करती है अदरक, जानें इसके बेशकीमती फायदे

सहेतराग टीम

आजकल का समय काफी बदलाव भरा है। इस मौमस में कई तरह का रोग होते हैं, जिससे लोग परेशान भी हो जाते हैं। ऐसे में लोग क्या खाएं और कैसे अपना ख्याल रखें, ये बड़ी समस्या है। वहीं जब से कोरोना जैसी महामारी फैली हुई है तो और भी इन बातों पर ध्यान देने की आवश्यकता है। ऐसी स्थिति में लोगों को ऐसी सलाह भी दी जा रही है कि वो ऐसे खाद्य पदार्थ का सेवन करें जिससे उनकी इम्यूनिटी सिस्टम बेहतर बने। इसलिए हमें ऐसी चीजें खानी चाहिए जो इम्यूनिटी बूस्टर हो। ऐसे में अदरक का सेवन करना काफी फायदेमंद होगा। क्योंकि अदरक हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

पढ़ें- जानिए, जब टाइफाइड हो तब क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए?

अदरक को आयुष मंत्रालय ने भी बेहतर बताया है। क्योंकि इसमें भरपूर औषधिय गुण पाए जाते है। अदरक में एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों से बचाने में मददगार हैं। एंटीऑक्सीडेंट बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं क्योंकि वे फ्री रेडिकल्स के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करते हैं। इससे उम्र के साथ आने वाली तमाम तरह की बीमारियों जैसे कैंसर, हृदय रोग, मधुमेह, आर्थराइटिस, अल्जाइमर्स और बाकी रोगों से बचाव में मदद मिलती है।

अदरक में विटामिन भी भरपूर पाया जाता है, जो शरीर को ऊर्जा देते है। आपको सर्दी, खांसी या पाचन में परेशानी है तो आप अदरक का इस्तेमाल करें। आइए जानते हैं कि अदरक हमारी सेहत के लिए किस तरह फायदेमंद है।

पढ़ें- हाई बीपी होने पर बरते ये सावधानियां, जल्द होगा आराम

  • दिल के रोगों से बचाने में मददगार है अदरक। अदरक सालों से दिल की बीमारी के उपचार में इस्तेमाल होती रही है। चीनी चिकित्सा में कहा जाता है कि अदरक के उपचारात्मक गुण हृदय को मजबूत बनाते हैं। हृदय रोगों से बचाव और उसके उपचार में अक्सर अदरक के तेल का प्रयोग किया जाता था।
  • मासपेशियों के दर्द से छुटकारा दिलाती है अदरक। मसल्स पेन को कम करती है। आप वर्कआउट करते हैं तो 11 दिन तक 2 ग्राम अदरक रोजाना खाएं दर्द से निजात मिलेगी।
  • कोलेस्ट्रॉल को कम करता है अदरक। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से दिल के रोग का खतरा रहता है। अगर आप कोलेस्ट्रॉल कम करना चाहते हैं तो अपने भोजन में प्रतिदिन 3 ग्राम अदरक पाउडर को शामिल करें। 
  • अदरक शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद है। अदरक के तत्व इंसुलिन के प्रयोग के बिना ग्लूकोज को स्नायु कोशिकाओं तक पहुंचाने की प्रक्रिया बढ़ा सकते हैं। इस तरह इससे उच्च रक्त शर्करा स्तर (हाई सुगर लेवल) को काबू करने में मदद मिल सकती है। अदरक मधुमेह पीड़ित के लिवर, किडनी और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को सुरक्षित कर सकती है।
  • दिमाग के लिए भी फायदेमंद है अदरक। अदरक में उपलब्ध एंटी-इंफ्लामेट्री प्रोपर्टीज अलर्ट रखने और मस्तिष्क की कार्यक्षमता बेहतर करने में मददगार हैं। अदरक के सेवन से आपकी उम्र अधिक नहीं लगती।
  • अदरक में इम्यूनिटी बूस्ट करने की क्षमता है। अदरक का इस्तेमाल आयुर्वेदिक दवाइयों को बनाने में किया जाता है।

 

इसे भी पढ़ें-

एक जगह बैठकर काम करने से पीठ और कमर में हो रहा है दर्द तो करें ये काम, जल्द मिलेगा आराम

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।